“REMEMBER”: सर्वव्यापी महामारी के दौरान अपने बच्चों के साथ रहना!

Hesham Hamoda, MD, MPH
Staff Psychiatrist, Boston Children’s Hospital
Assistant Professor, Harvard Medical School

Illustrations by: Dr. Serag Eldin Kamel

Translated by: Dr. Lakshmi Sravanti, MD, (DM)
India

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 135 देशों में (आगे और अधिक विस्तार की संभावना), COVID-19 महामारी की घोषणा की है। इसका दुनिया भर के लाखों बच्चों के जीवन पर असर पड़ा है।

क्या आप इस खबर से घबराये हुए हैं? आप अकेले नही हो! यहाँ “REMEMBER” के नाम से कुछ आसान तरीके दिए गए हैं, जिसका उपयोग करके माता-पिता इस मुश्किल समय के दौरान अपने बच्चों की मदद कर सकते हैं।

1. Reassure (उन्हें आश्वस्त करें): सब सच बताइये, लेकिन उन्हें यह भी बताएं कि आप उनके लिए उनके साथ रहेंगे और आप उन्हें सुरक्षित रखेंगे। सौभाग्य से, इस समय उपलब्ध जानकारी बताती है कि बच्चों में बीमारी होने पर उन्हें हल्का सा ही बीमारी होती है।

2. Empower (उन्हें सशक्त बनाएं): उन्हें यह एक अवसर मिला है, दूसरों की देखभाल करने के लिए। और यह अपने समुदाय के बारे में सोचने के लिए भी एक मौक़ा है। वे सीमावर्ती स्वास्थ्यकर्मियों के लिए धन्यवाद नोट (जो बाद में दे सकते हैं) या ईमेल लिख सकते हैं। वे राहत प्रयासों के लिए दान कर सकते हैं। बुजुर्ग पड़ोसियों को फ़ोन करके उनका हाल चाल पूछ सकते हैं या उनके दरवाजे के नीचे से एक नोट भेज सकते हैं।

3. Maintain your own calm (अपनी खुद की शांत बनाए रखें): पहले खुद को परखिये! बच्चे वही करेंगे जो आप करते हो ना की जो कहते हो। खुद की देखभाल करना आपके अपने तनाव को सँभालने और बच्चों का ख्याल रखने के लिए बहुत ज़रूरी है।

4. Engage them (उन्हें व्यस्त रखें): यह घर पर परिवार के साथ अच्छा समय बिताने का अवसर हो सकता है! उन्हें व्यस्त रखें, उनके साथ बोर्ड खेल खेलें, फिल्में देखें या एक साथ भोजन पकाएँ, हो सके तो चुस्त रहने के लिए परिवार के सब सदस्य मिलके नाच भी सकते हैं।
 

5. Manage their emotions (उनकी भावनाओं को सम्भालिए): उन्हें सवाल पूछने का अवसर दें, महामारी के बारे में उनकी भावनाओं पर और यह उन्हें कैसे प्रभावित करता है इस पर चर्चा करें। यह और भी ज़रूरी है अगर वे स्कूल बंद होने के कारण अपने दोस्तों और सामान्य दिनचर्या से वंचित हैं। आपको हमेशा जवाब देने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सुनने के लिए आप उनके पास होने से आगे बहुत फायदा हो सकता है। यह उन्हें गहरी साँस लेने (deep breathing) और ध्यान (meditation) जैसी विश्राम तकनीकों को सिखाने का एक अवसर भी हो सकता है।

6. Beware (सावधान रहें): बहुत समय मीडिया देखना बच्चों पर भारी पड़ सकता है और मीडिया पर दिखाई हुई सब हमेशा सही जानकारी नहीं हो सकती है।

7. Educate them (उन्हें शिक्षित करें): यह उन्हें हाथ की सफाई (hand hygiene) और एक की खांसी को ढकने जैसी अच्छी आदतों के बारे में शिक्षित करने का अवसर हो सकता है। उन्हें विज्ञान में दिलचस्पी लाने के लिए इस अवसर का उपयोग कर सकते हैं – “इस बीमारी के लिए वैक्सीन की खोज करने वाले वैज्ञानिक के लिए यह कितनी गज़ब की बात होगी?”, “बीमार लोगों की देखभाल करते हुए नर्सें कितना अद्भुत काम कर रहे हैं?”, “क्या आप सोच सकते हैं कि इन दिनों हम सभी को सुरक्षित रखने में सफाईकर्मियों का काम कितना महत्वपूर्ण है?”

8. Routines (रूटीन): जितना हो सके उतना रूटीन का अनुसरण करें। परिवार के साथ रात का भोजन करना, सोने से पहले कहानियाँ सुनाना, घर पर मूवी नाइट्स आदि जैसी चीजें कर सकते हैं। भूलिएगा नहीं बच्चों से घर पर ही कुछ व्यायाम कराएं और नियमित रूप से उनको पानी पिलाएं। हो सके तो अपने घर में या घर के आँगन में ताज़ी हवा प्राप्त करें!